Tuesday , October 27 2020
Breaking News
Home / देश / एक ही साल में जॉनी लीवर की रिलीज हुईं थीं 25 फिल्में, इस वजह से जाना पड़ा था जेल

एक ही साल में जॉनी लीवर की रिलीज हुईं थीं 25 फिल्में, इस वजह से जाना पड़ा था जेल

फिल्म जगत में अपनी कॉमेडी के लिए मशहूर एक्टर जॉनी लीवर आज अपना 60वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे हैं। जॉनी लीवर का असली नाम जॉनी प्रकाश है। एक खास वजह से उन्हें जॉनी लीवर नाम दिया गया। कहा जाता है कि जॉनी लीवर भारत के पहले स्टैंडअप कॉमेडियन हैं।

करीब 350 फिल्मों में काम कर चुके जॉनी लीवर को ‌13 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। जॉनी का जन्म आंध्र प्रदेश में हुआ था। जॉनी के पिता प्रकाश राव जनमूला हिंदुस्तान लीवर फैक्ट्री में काम करते थे। जॉनी के दो भाई और तीन बहनें भी हैं। इनमें से जॉनी सबसे बड़े हैं।जॉनी का परिवार बेहद गरीब था। सातवीं क्लास तक पढ़ने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी थी। परिवार की मदद करने के लिए उन्होंने गली-मोहल्ले में बॉलीवुड सितारों की नकल कर पेन बेचना शुरू कर दिया। वो फिल्म स्टार्स की तरह डांस भी किया करते थे। डांस और एक्टिंग से जॉनी हर दिन 5 रुपए कमा लिया करते थे और ये उनके लिए बहुत बड़ी बात थी।

कुछ समय बाद उनके पिता ने उन्हें हिंदुस्तान लीवर में ही काम दिलवा दिया। फैक्ट्री में जॉनी 100 किलो से भी ज्यादा वजन के ड्रम उठाकर एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते थे।  यहां भी वो एक्टिंग और कॉमेडी कर लोगों को हंसाया करते थे। यहीं पर उनको जॉनी लीवर नाम दिया गया। जॉनी मिमिक्री करने में माहिर थे। इसी के चलते उन्हें स्टेज शोज करने का मौका मिला।

ऐसे ही एक स्टेज शो में सुनील दत्त की नजर उनपर पड़ी। उन्होंने जॉनी लीवर को फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में पहला ब्रेक दिया। एक बार जॉनी का ये ‌सिलसिला शुरू हुआ तो आज तक खत्म नहीं हो पाया है। कई फिल्मों में वो सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर नजर आए। दर्शकों ने उनकी कॉमेडी को हीरो से ज्यादा पसंद किया।

कई सालों तक तो डायरेक्टर्स फिल्मों में उनसे मिमिक्री ही करवाते रहे। लेकिन फिल्म ‘बाजीगर’ से उनके नाम पर एक्टर टैग लग गया। जॉनी की कॉमिक टाइमिंग इतनी कमाल की थी कि लोग सेट पर उनकी एक्टिंग देख हंस-हंस के लोट-पोट हो जाते थे। साल 2000 में जॉनी की 25 फिल्‍में रिलीज हुई थीं।

आज जॉनी लीवर फिल्म इंडस्ट्री का जाना-माना नाम बन चुके हैं। लेकिन 1998 में जॉनी लीवर को 7 दिन के लिए जेल जाना पड़ा था। उन पर आरोप था कि उन्होंने तिरंगे का अपमान किया है। बाद में उन पर ये आरोप हटा लिए गए थे। जॉनी ने फिलहाल फिल्में साइन करना कम कर दिया है।

जॉनी रोहित शेट्टी की फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ में नजर आएंगे। जॉनी ने सुजाता से शादी की थी। उनकी एक बेटी और एक बेटा है। जॉनी की बेटी जेमी भी स्टैंडअप कॉमेडी और फिल्मों में काम करती हैं। जॉनी के बेटे जेसी को कैंसर था लेकिन जॉनी ने भगवान से खूब मिन्नतें कीं और जब 10 दिन बाद दोबारा जेसी का टेस्ट हुआ तो कैंसर पूरी तरह से खत्म हो चुका था।

About Front Page

Check Also

लद्दाख में दो किमी पीछे हटी चीनी सेना, चार दिन से लद्दाख में बड़ी हरकत नहीं

नई दिल्‍ली (फ्रंट पेज न्यूज) लद्दाख में भारतीय सरजमीं पर कब्‍जा करने की फिराक में …