Sunday , October 25 2020
Breaking News
Home / क्राइम / 200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले डिब्बे बनने शुरू

200 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले डिब्बे बनने शुरू

रेल कोच फैक्टरी ने 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले रेल डिब्बों का निर्माण शुरू कर दिया है। आरसीएफ के महाप्रंबधक आरपी निबारिया ने बताया कि 31 मार्च तक चार डिब्बे तैयार हो जाएंगे और इसके अगले कुछ महीनों में बाकी 16 डिब्बे भी तैयार कर भारतीय रेल को सौंप दिए जाएंगे।
रेलवे बोर्ड ने आरसीएफ को शताब्दी गाड़ी के लिए 20 डिब्बे बनाने का आदेश दिया है, जिसमें से 14 एसी चेयर कार, 3 एग्जिक्यूटिव चेयर कार और 3 पावर कार शामिल हैं। इस समय 2 एग्जिक्यूटिव चेयर कार और 2 एसी चेयर कार कोच का निर्माण शुरू कर दिया गया है।
महाप्रबंधक ने बताया कि इन डिब्बों में डिस्क ब्रेक और सिनटर्ड ब्रेक पैड का प्रयोग करते हुए अपग्रेडेड डिस्क ब्रेक सिस्टम को शामिल किया गया है। मेट्रो ट्रेन के डिब्बों की तरह प्लग टाइप आटोमैटिक बॉडी साइड दरवाजे भी लगाए जाएंगे जो 5 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने पर खुद-ब-खुद बंद हो जाएंगे। मेट्रो के कोच की तरह ही इंटर-कार गैंगवे क्षेत्र में वैस्टीब्यूल का संशोधित डिजाइन तैयार किया गया है जो शोर के स्तर को कम करने के अलावा मिट्टी और पानी के प्रवेश को रोकने में मदद करेगा। यात्रा में बेहतर आराम के लिए बैलेंस्ड ड्राफ्ट गियर कपलर लगाए जाएंगे। इन रेल डिब्बों में सुरक्षा पर विशेष जोर दिया गया है। आग और धुआं उठने से अलार्म बजेगा। साथ ही अग्निरोधी यंत्र भी लगाए जाएंगे।
गौरतलब है कि आरसीएफ में 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाले रेल डिब्बों का निर्माण कर पिछले साल भारतीय रेलवे को सौंपा गया था। परंतु कमिश्नर रेलवे सेफ्टी की क्लीयरेंस मिलने से ये तेज रफ्तार कोच अभी तक पटरी पर नहीं दौड़ सके।
इन रेल कोच की कलर स्कीम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद के सहयोग से बनाई गई है जो चीता से प्रेरित है। बाहरी रंग के मैचिंग के अनुसार ही गाड़ी की सीटों का रंग रखा गया है। इसके अतिरिक्‍त इन डिब्‍बों में वेक्यूम टॉयलेट फ्लशिंग सिस्टम, अटेंडेंट कॉल बैल, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, एयरक्राफ्ट की तरह पेंट्री, एलईडी लाइटिंग और पर्सनलाइज्ड इनफार्मेशन सिस्टम भी शामिल होगा।

About admin

Check Also

भाजपा एस.सी.मोर्चा निकलेगा दलित इंसाफ यात्रा, अश्वनी शर्मा हरी झंडी देकर करेंगे रवाना ।

जालंधर: 21 अक्तूबर ( रमेश कुमार), पंजाब की कांग्रेस सरकार द्वारा दलितों पर किये जा …