Thursday , June 4 2020
Breaking News
Home / बिज़नस / भारत के 9 अमीरों के पास देश की 50 प्रतिशत यानि आधी आबादी जितनी संपत्ति

भारत के 9 अमीरों के पास देश की 50 प्रतिशत यानि आधी आबादी जितनी संपत्ति

मुंबई. अमीर और ज्यादा अमीर और गरीब और ज्यादा गरीब होते जा रहे है, ये रिपोर्ट में कहा गया है. 2018 में भारत के अरबपतियों की संपत्ति में हर दिन 2,200 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं गरीब लोगों की संपत्ति में सिर्फ तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. रिपोर्ट के अनुसार भारत के 9 अमीर लोगों के पास देश की 50 प्रतिशत यानि आधी आबादी जितनी संपत्ति है. दावोस में आयोजित होने वाले 5 दिवसीय वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से पहले ऑक्सफैम ने यह रिपोर्ट जारी की है.

इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में मौजूद 13.6 करोड़ लोग जो देश की जनसंख्या के 10 फीसदी गरीब हैं, वह अभी भी कर्जदार बने हुए हैं. वैश्विक स्तर पर 2018 में करोड़पतियों की संपत्ति में 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई. वहीं सबसे गरीब मानी जाने वाली जनसंख्या की संपत्ति में 11 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.

रिपोर्ट के अनुसार भारत की सबसे गरीब 10 प्रतिशत आबादी यानी करीब 13.6 करोड़ लोग 2004 से लगातार कर्ज में डूबे हुए हैं. दुनिया में करीब 26 लोग ऐसे हैं जिनके पास 3.8 बिलियन लोगों से भी अधिक संपत्ति है. ऑक्सफैम ने दावोस में पहुंच रहे राजनीतिक और बिजनेस नेताओं से अपील की है कि वे अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ते अंतर को कम करने की दिशा में काम करें. ऑक्सफैम ने कहा कि इस बढ़ते अंतर के चलते गरीबी के खिलाफ जंग प्रभावित हो रही है और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर इसका बुरा असर पड़ रहा है.

About Front Page

Check Also

गुड न्यूज! पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर आई बड़ी खबर, अगले 15 दिन हैं बेहद खास

नई दिल्ली: डॉलर की तुलना में रुपये की मजबूती और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल …