Monday , September 28 2020
Breaking News
Home / जालंधर / विश्व के सबसे युवा तकनीक-सम्राट तनमय बक्शी ने एलपीयू के विद्यार्थियों को मशीन लर्निंग से अवगत करवाया

विश्व के सबसे युवा तकनीक-सम्राट तनमय बक्शी ने एलपीयू के विद्यार्थियों को मशीन लर्निंग से अवगत करवाया

जालंधर: स्वंय शिक्षित युवा डेवलपर, मात्र 15 वर्षीय तनमय बक्शी आज लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पहुंचे और उन्होंने  एलपीयू के विद्यार्थियों को ‘मशीन लर्निंग’ (एमएल) के भविष्य के बारे में विस्तृत रूप से बताया। एलपीयू के विद्यार्थियों के साथ बातचीत करते हुए, टेक-नॉलेज एंबेसडर तनमय  ने कहा  कि “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आपका स्थान नहीं लेगा; और, मशीन लर्निंग (एमएल) आपको बढ़ावा देगी”। दुनिया की पहली प्राकृतिक भाषा प्रश्न-उत्तर प्रणाली के निर्माता तन्मय ने मशीन लर्निंग पर डेढ़ घंटे के वार्तालाप के दौरान विद्यार्थियों के दिमाग में उठे सवालों के  जवाब भी दिये। उन्होंने विद्यार्थियों को यह स्पष्ट किया कि “अर्टिफ़िशिअल इंटेलिजेंस का अपना कोई वज़ूद नहीं है;  जिस तरह से आप चाहते हैं उसे ढाल सकते हैं ।” मानव रोबोट ‘सोफिया’ (मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट) के बारे में उन्होंने समझाया कि इस तरह के रूपों में मानव रचनात्मकता या कल्पना नहीं होती।

टोरंटो (कनाडा) आधारित तनमय एलपीयू कैंपस में अपने माता-पिता पुनीत और सुमिता बक्शी  के साथ पहुंचे। उन्होंने केवल 5 साल के होने के बाद से कई ऐप्स और कोड विकसित किए हैं और कोडिंग के लिए उन्हें पसंद करने पर वे ‘आस्क तन्मय’ ऐप बनाने के लिए प्रेरित हुए, जो आईबीएम वाटसन द्वारा संचालित है। वर्तमान में, दुनिया के सबसे छोटे आईबीएम वाटसन प्रोग्रामर और आईबीएम क्लाउड चैंपियन ने इस मंच से घोषणा की कि वह विश्वविद्यालय में आकर अत्यंत उत्साहित हैं। संबोधित करते हुए, उन्होंने सभी को सूचित किया, “मेरा इरादा विभिन्न वार्ता, कार्यशालाओं और ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से प्रौद्योगिकी को और अधिक खोजना जारी रखना है। मेरा विषय आज ‘मशीन लर्निंग’ है जो दुनिया भर में बहुत से जीवन को प्रभावित कर रहा है, यहां तक कि टेक्स्ट मैसेज भेजने में भी, यह महसूस किए बिना कि यह सब मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही है। मुझे लगता है कि सीखने में एक बड़ा फर्क है और मुझे सैकड़ों और हजारों महत्वाकांक्षी कोडर्स को इनोवेटिव बनाने  में मदद करना है। ”

तन्मय  ने बताया कि भविष्य में दो प्रकार की नौकरियां होंगी- जहां मनुष्यों को यह बताने की आवश्यकता होगी कि कंप्यूटर को क्या करना है; और, जहां कंप्यूटर मनुष्यों को कार्य करने के लिए निदेश देंगे। उन्होंने यह भी बताया कि मशीन लर्निंग हम सभी को विकलांगता के निदान, जिस तरह से हम शिक्षित करते हैं, युवा डिप्रेशन, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आदि में  मदद करता है। मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकी के बारे में स्पष्ट करते हुए, उन्होंने निर्देश दिया कि “यह मैथमेटिकल मॉडल बनाने के लिए आवश्यक समूह है, जो डेटा को भविष्यवाणियों में बदल देता है।” उन्होंने सुझाव दिया कि मशीन लर्निंग क्लाउड कंप्यूटिंग और ब्लॉक श्रृंखला की तुलना में अधिक बहुमुखी है और इसमें अद्वितीय क्षमता है। किसी व्यक्ति के मानसिक चरण के लिए एक लाइव डेमो के माध्यम से, उन्होंने समझाया कि मशीन लर्निंग कंप्यूटर को विशाल डेटासेट में पैटर्न पहचानने और उन पर कार्य करने देता है। इस के माध्यम से उन्होंने दिखाया कि इस विशेष मोबाइल ऐप के लिए उपयोग की जाने वाली मोबाइल स्क्रीन उस समय नारंगी-पीले रंग में बदल जाती है जब प्रयोग के तहत व्यक्ति ध्यान केंद्रित कर रहा था; और, जब व्यक्ति आराम कर रहा था तो स्क्रीन ग्रीन हो गई थी । उन्होंने इस संदर्भ में शीर्ष वेब-आधारित कंपनियों फेसबुक, अमेज़ॅन, नेटफ्लिक्स और अधिक के उदाहरण भी दिए ।

इससे पहले, एलपीयू के कार्यकारी डीन डॉ लवी राज गुप्ता ने तनमय की उपलब्धियों की सराहना की। एशिया के सबसे बड़े बीपीबी प्रकाशनों के प्रबंध निदेशक श्री जैन और श्री स्टीफन साइमंड्स ने भी तन्मय  के प्रौद्योगिकी चमत्कारों की सराहना की। मशीन लर्निंग या आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के माध्यम से नकली खबरों को नियंत्रित करने के बारे में जवाब देते हुए, तन्मय  ने यह भी साझा किया: “मैं खुद भी इसका शिकार रहा हूं जहां फेसबुक पर मेरे टेड टॉक वीडियो को अपलोड किया गया था जिसमें मैं गूगल  के लिए काम करता हूं और मैं अरबों डॉलर एक वर्ष में कमाता हूँ। मेरा मानना है कि फेसबुक ऐसी सामग्री को समझने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग कर रहा है, जो  लोगों के विचारों को समझ सकता है, और जब  पूरी तरह से सुनिश्चित हो  कि यह नकली समाचार है तो यह स्वचालित रूप से हटा दिया जाता है। ”

 

About Front Page

Check Also

भाजपा महिला मोर्चा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर किया पौधारोपण

फ्रंट पेज (रमेश कुमार) भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्षा श्रीमती मोना जैसवाल जी के …