Monday , June 1 2020
Breaking News
Home / चंडीगढ़ / SFS की कनुप्रिया बनी पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ की पहली महिला अध्यक्ष

SFS की कनुप्रिया बनी पंजाब यूनिवर्सिटी छात्र संघ की पहली महिला अध्यक्ष

आज पंजाब यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव 2018 के लिए मतदान हुआ, जिसमें स्टूडेंट्स फॉर सोसाइटी(एसएफएस) ने भारी मतों से जीत दर्ज की और कनुप्रिया के सिर पहली महिला अध्यक्ष बनी। इसके अलावा पीयू से संबंद्ध 11 कॉलेजों में भी वोटिंग हुई। करीब एक घंटा स्टूडेंट्स ने वोट डाले। 11 कॉलेजों में 31 हजार वोटर हैं। वहीं पंजाब यूनिवर्सिटी में 15281 वोटर हैं।

प्रधान पद के लिए मुकाबला मुख्य तौर पर सात छात्र नेताओं में रहा- एसएफएस से जूलोजी विभाग की कनुप्रिया, एनएसयूआई से अनुज सिंह, एबीवीपी से आशीष राणा, सोई के गठबंधन से इकबालप्रीत सिंह, पुसू से रविंदर वीर सिंह, पुसू ललकार से अमनदीप सिंह और यूआईईटी से अजयंत।

मतदान सवेरे सवा दस बजे शुरू हुआ और सवा 11 बजे खत्म। उसके बाद जिम्नेजियम हॉल में मतगणना शुरू हुई।

कॉलेजों के रिजल्ट शाम तक आ गए थे, जो इस प्रकार हैं…

छात्र संघ चुनाव

– डीएवी कालेज सेक्टर-10 में आशीष नेहरा जीते
– पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कालेज सेक्टर-46 में अनुजा जीतीं

– गुरु गोबिंद सिंह खालसा कालेज सेक्टर-26 ब्वॉयज सतगुरु ने बाजी मारी
– श्री गुरु गोबिंद सिंह खालसा कालेज-26 गर्ल्स में मुस्कान ने जीत का परचम लहराया

– एसडी कालेज सेक्टर-32 में सोई के प्रीतम पाल सिंह के सिर जीत का ताज सजा
– एमसीएम डीएवी कालेज-36 में ज्योत्सना नारंग ने जीत दर्ज की

– पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर-11 में राघव शर्मा ने चुनाव जीता
– देव समाज कालेज सेक्टर-45 में निशांत परवीन के हाथ लगी जीत

– जीसीजी 11 में गरिमा ने चुनाव जीत कर अध्यक्ष की कुर्सी हासिल की
– सेक्टर 42 स्थित जीसीजी में मनप्रीत कौर को विजयी घोषित किया गया

एसडी कालेज में सोई का क्लीन स्वीप

सोई

 एसडी कालेज सेक्टर-32 में हुए छात्रसंघ चुनाव में स्टूडेंट आर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया (सोई) ने क्लीन स्वीप कर सभी पार्टियों को धूल चटा दी। सोई ने मजबूत मानी जा रही एसडीसीयू और एसडीयूसी गंठबंधन को करारी शिकस्त दी। कॉलेज में सुबह 9 बजे से वोटिंग प्रक्रिया शुरू हो गई थी। वोटिंग के बाद दोपहर 12.45 बजे के आसपास रिजल्ट घोषित कर दिया गया।

एसडीसीयू और एसडीयूसी गंठबंधन को जीत का पूरा विश्वास था लेकिन इस बार पासा उलट गया। सोई ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सभी पदों पर कब्जा जमा लिया। अध्यक्ष पद पर सोई के प्रीतम पाल सिंह, वाइस प्रेसिडेंट पद पर अपूर्वा तिवारी, जनरल सेक्रेटरी पद पर अनमोल भारद्वाज जबकि ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर मोहम्मद हमजा हैदर ने जीत हासिल की। कॉलेज में इस बार कुल 44.28 प्रतिशत मतदान हुआ। कॉलेज में स्टूडेंट्स की संख्या 6700 है, जिनमें से 2973 विद्यार्थियों ने मतदान में हिस्सा लिया।

किसको मिले कितने वोट
अध्यक्ष पद पर विजयी सोई के प्रीतम पाल सिंह को कुल 1785 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एसडीसीयू व एसडीयूसी गंठबंधन के राजकुमार बैद्यवान को कुल 1182 वोट पड़े।
वाइस प्रेसिडेंट पद पर विजयी सोई की कैंडीडेट अपूर्वा तिवारी को कुल 1606 वोट पड़े जबकि प्रतिद्वंद्वी एसडीसीयू और एसडीयूसी गंठबंधन के संचित कालरा को कुल 1092 वोट मिले।
जनरल सेक्रटरी पद पर विजयी सोई कैंडीडेट अनमोल भारद्वाज को कुल 1510 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एसडीसीयू और एसडीयूसी गंठबंधन के आकाश सिंगला को कुल 1248 वोट पड़े।
ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर विजयी सोई के मोहम्मद हमजा हैदर को कुल 1527 वोट पड़े जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी एसडीसीयू और एसडीयूसी गंठबंधन के मनीष कुमार सिंगला को कुल 1127 वोट मिले।

गवर्नमेंट कॉलेज 46 में एबीवीपी की अनुजा बनीं अध्यक्ष

एबीवीपी की अनुजा

 गवर्नमेंट कालेज सेक्टर-46 में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए स्टूडेंट्स सुबह सुबह ही पहुंच गए थे। वोटिंग को लेकर छात्रों में गजब का उत्साह दिखा। वोटिंग के बाद यहां अध्यक्ष पद पर एबीवीपी ने कब्जा जमाया जबकि वाइस प्रेसिडेंट, सेक्रेटरी और ज्वांइट सेक्रेटरी पद पर सोपू और एनएसयूआई गठबंधन ने जीत दर्ज की। सुबह 9 बजे से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

वोटिंग के बाद दोपहर 1.15 बजे घोषित कर दिया गया। एबीवीपी की अनुजा प्रेसिडेंट पद की विजेता रहीं जबकि सोपू और एनएसयूआई गठबंधन की दिव्या गुप्ता उप प्रधान पद के लिए चुनी गईं। सोपू और एनएसयूआई गठबंधन के ईशान सिंह सेक्रेटरी जबकि दविंदर सिंह ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर चुने गए। कॉलेज में इस बार 53.21 प्रतिशत मतदान हुआ। कॉलेज के 2565 स्टूडेंट्स में से 1368 ने मतदान में हिस्सा लिया।

खालसा कालेज सेक्टर-26 में केसीएसयू का कब्जा

विजेता मुस्कान

 श्री गुरु गोबिंद सिंह खालसा कालेज सेक्टर-26 में कुल 52.22 फीसदी वोटिंग हुई। कुल 6040 विद्यार्थियों में से अध्यक्ष पद के लिए 3154 वोट पड़े, जिनमें से 3015 मत वैध रहे जबकि 99 वोटरों ने नोटा का इस्तेमाल किया। कालेज में सभी पदों पर केसीएसयू के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की। अध्यक्ष पद पर बीए सेकेंड ईयर के छात्र एवं खासला कालेज स्टूडेंट यूनियन (केसीएसयू) के सतगुर सिंह ने 1518 वोट प्राप्त कर जीत हासिल की।

हालांकि कालेज के अध्यक्ष पद का फैसला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर निर्भर होगा। उनके अलावा वाइस प्रेसिडेंट के पद पर केसीएसयू की ही अंबिका रानी, जनरल सेक्रेटरी पद पर रजत और ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद पर चंदर रेखा ने बाजी मारी।

जीजीएससीडब्ल्यू सेक्टर-26 में मुस्कान बनीं अध्यक्ष 
गुरु गोबिंद सिंह खालसा कालेज फॉर वुमन सेक्टर-26 में हुए छात्रसंघ चुनाव में बीकॉम तृतीय वर्ष की मुस्कान मेहता अध्यक्ष पद पर चुन ली गईं। अध्यक्ष पद पर उनके मुकाबले में खड़ी रिशिका एवं मानसी हाजिरी कम होने की वजह चुनाव से बाहर हो गईं। अध्यक्ष बनाए जाने की खबर जैसे ही मुस्कान की समर्थकों को मिली तो उन्होंने मुस्कान को बधाई देनी शुरू कर दी।

इस दौरान सभी ने खुशी के साथ मुस्कान को हवा में उछाला। इसके साथ ही बीसीए तृतीय वर्ष की दिव्या शर्मा उपाध्यक्ष, बीसीए तृतीय वर्ष की मनजीत कौर सेक्रेटरी और बीसीए तृतीय वर्ष की सिमरन ज्वांइट सेक्रेटरी के लिए चुन ली गईं। चारों पदों पर विजेता टीम को कालेज प्रिंसिपल ने जतिंदर कौर और अमृता कौर, निति संधू और गरिमा अरोड़ा ने सभी को पुष्पमाला पहनाकर बधाई दी।

गवर्नमेंट कालेज ऑफ कामर्स में नहीं हुआ चुनाव

खुशी मनाते छात्र-छात्राएं

 पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ चुनाव के नियमों के अनुसार 75 फीसदी हाजिरी न होने पर गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कामर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन सेक्टर-50 के विद्यार्थियों को चुनाव से वंचित रहना पड़ा। कॉलेज में इस बार चुनाव नहीं हुए।

ज्योत्सना नारंग बनीं एमसीएम कालेज की अध्यक्ष 
एमसीएम कालेज सेक्टर-36 में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हुआ। चुनाव के लिए छात्राओं में सुबह से ही उत्साह नजर आया। कालेज में बड़ी संख्या में छात्राओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां अध्यक्ष पद पर बीए तृतीय वर्ष की छात्रा ज्योत्सना नारंग विजयी रहीं जबकि उपाध्यक्ष के पद पर बीए तृतीय वर्ष की ही कोविदा मेहता ने जीत दर्ज की। सचिव पद पर बीकॉम सेकेंड ईयर की सिमरन कौर को चुना गया।

About Front Page

Check Also

इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप के संस्थापक डॉ. एमडी बौरी का निधन, अंतिम संस्कार आज

जालंधर : बड़े ही दुःखी ह्रदय के साथ आपको सूचित किया जाता है कि इनोसेंट हार्ट्स …