Sunday , June 7 2020
Breaking News
Home / विदेश / FB ने उठाया बड़ा कदम, अब राजनीतिक एड में दिखेगा पैसे देने वाले का नाम

FB ने उठाया बड़ा कदम, अब राजनीतिक एड में दिखेगा पैसे देने वाले का नाम

न्यूयॉर्कः करीब 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डाटा लीक होने के बाद अब फेसबुक ने नया कदम उठाया है। फेसबुक पर यह भी आरोप है कि उसने कई देशों में लोकतांत्रिक चुनावों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। इसके बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी भी मांगी और फिर कहा कि इंसान से गलती होती है, उन्हें एक और मौका दिया जाए। जुकरबर्ग ने शुक्रवार को 2 कड़े कदम उठाने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट के जरिए दी है।

फर्जी पेज पर लगाेगी लगाम
उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘अगले साल अमेरिका, मेक्सिको, ब्राजील, भारत और पाकिस्तान जैसे कई देशों में चुनाव होने वाले हैं। अगामी चुनावों के लिए हम सुनिश्चित करना चाहते हैं फेसबुक निष्पक्ष रहे और इन चुनावों में हमारी ओर से किसी भी प्रकार का कोई हस्तक्षेप ना हो। 2016 में रूस में हुए चुनाव के बाद हमने कई सारे बदलाव किए हैं। हमने आर्टिफिशियल टूल को भी डेवलप किया है जिसके जरिए कई फर्जी पेज और अकाउंट को हटाया गया। अब हम दो बड़े कदम उठाने जा रहे हैं।’

पैसे देने वाली संस्था का दिखेगा नाम 
जकरबर्ग ने कहा कि जो भी विज्ञापनदाता अब राजनीतिक विज्ञापन देना चाहता है, उसे उसका वेरिफिकेशन कराना होगा और इसके लिए ऐडवर्टाइज़र को अपनी लोकेशन और पहचान कन्फर्म करानी होगी। जो भी ऐडवर्टाइज़र इन शर्तों को पूरा करने में असफल रहेगा, उसका विज्ञापन फेसबुक पर नहीं दिखाया जाएगा। इसके अलावा राजनीतिक विज्ञापनों को पैसा देने वाली संस्था का नाम भी उस पर पोस्ट किया जाएगा।

फेसबुक पर विज्ञापन के लिए कराना होगा वेरिफिकेशन 
फेसबुक ने कहा है कि अगर कोई भी फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देना चाहता है तो उसे पहले अपना वेरिफिकेशन कराना होगा। वेरिफिकेशन के दौरान विज्ञापनदाता से उसकी लोकेशन, पहचान आदि की जानकारी ली जाएगी। अगर कोई विज्ञापनदाता इन शर्तों को पूरा नहीं कर पाता है तो उसका विज्ञापन किसी भी सूरत में फेसबुक पर नहीं दिखाया जाएगा।

About Front Page

Check Also

स्पेन के तट पर फंसी शरणार्थियों से भरी नावें, 13 की मौत, कई लापता

स्पेन के तट पर फंसी शरणार्थियों की नावों को बचा लिया गया है, लेकिन इस …